गाय के पेट में सुराख

अमरीकी किसान गाय के पेट में सुराख क्यों करते हैं?

ज्ञानवर्धक प्रश्न! बहुत सही गौर किया आपने।

गाय के पेट में सुराख

(फिस्टुला लगी गाय)

अमरीका में अक्सर किसान या गौ पालन करता गाय के पेट में सुराख करते हैं, ऐसा अक्सर उनके पेट की सफाई करने के लिए किया जाता है, जैसे किसान गाय को चरने के लिए छोड़ देता है तो कई बार गाय पॉलिथीन या कुछ ऐसा कचरा खा लेती हैं जिससे वह बीमार हो जाती हैं या कई बार उनकी मृत्यु भी हो जाती है।

इसीसे बचने के लिए गाय के पेट में सुराख किया जाता है और उस सुराख पे प्लास्टिक का ढक्कन (जिसे फिस्टुला कहते हैं) जैसा कुछ लगा दिया जाता है जिसे खोलकर दस्ताने वाले हाथ को पेट के अंदर डाल कर कचरा निकाल लिया जाता है।

फिस्टुला लगी गाय

एक फिस्टुला, या सुराख़, सर्जरी के दौरान एक गाय के पक्ष में काट दिया जाता है। ऑपरेशन में चोट नहीं लगती और छेद गाय के जीवनकाल को प्रभावित भी नहीं करता है।

खिड़की को एक प्लास्टिक कप के साथ प्लग किया गया है, जिसे वैज्ञानिक गाय के पेट में पहुंचने की आवश्यकता होने पर उतार देते हैं। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि पेट कैसे काम करता है, और अन्य बीमार गायों की मदद के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

cow-hand-hole


छेद में हाथ डालकर एक हरे-हरे दिखने वाले पदार्थ को बाहर निकाला जाता है। एक बाल्टी में सभी रस निचोड़ लेते हैं। स्वस्थ गाय के रस को फिर एक फीडिंग ट्यूब के माध्यम से बीमार जानवर में डाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया से बीमार गाय की पाचन क्रिया फिर से तेज हो जाती है।

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap