vaani 11 april

Guru vaani 11 April 2019

🙏🌹Hariom Pujya Pramila Bhagwan vaani🌹


💗 आत्मा ना मरती है और ना ही जलती है. तुम सबके लिए चिंता मत करो अपनी बात देखो. जीते जी तुम मुर्दा हो जाओ. जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसको राम नाम सत्य सुनाते हैं 🌷

लेकिन यह मुर्दा को नहीं सुनाते हैं यह तुमको सुनाया जाता है कि तुम लोग जो माया में लगे हैं उनके लिए कहा जाता है कि जगत में केवल राम का नाम ही सत्य है और कुछ भी सत्य नहीं है.

तुम यहाँ आए हैं अपने उद्धार के लिए और माया के बंधन में फँसे हुए हैं. गुरु हमको माया के बंधन से मुक्त करा देता है.

गुरु कहता है कि हर हालत में तुम खुश रहो. भगवान ने सबको बहुत कुछ दिया है फिर भी तुमलोग जगत की वस्तुओं के लिए परेशान रहते हैं,

जो भी हमारे भाग्य में लिखा है वो किसी भी हालत में जरूर मिलेगा तुमको कोई चिंता करने की बात नहीं है.

परमात्मा ने सबको पवित्र ही भेजा है लेकिन तुम्हारे ऊपर दुनिया की विषैली और कडवी बातें घेर लेती है. गुरु कहते हैं कि तुम अपने मन को एकाग्र और संयमित करो और mast रहो.

तुम भी ऊंचे बन जाओ तो कोई गन्दगी तुमको छू नहीं पाएगी.

सबके हित के लिए कार्य करते रहो, बाँटते रहो. गुरु की आवाज़ दूर से भी हमको सिखा रही है, तुम घर में भी यदि रहोगे तब भी गुरु वाणी के असर से बिगड़ा हुआ काम भी सही हो जाएगा.


🌷 PUJYA Mona Bhagwan 💞 अग्यानता में हमलोग गुरु को नहीं पहचानते थे. हम पूरी तरह से भगवान को भी नहीं जानते थे, जब गुरु हमारे जीवन में आता है तो वह अपने अंदर ही भगवान दिखा देता है.

जैसे एक छोटा सा बच्चा अपने पिता को नहीं समझ पाता है उसी तरह भगवान को भी हमलोग नहीं समझ पाते हैं. हर व्यक्ति अपने स्तर से देखता है और गुरु की कृपा को गलत समझ लेता है.

इसीलिए गुरु को समझने के लिए हमें अपना मानसिक स्तर ऊंचा उठाना पड़ेगा. धीरे धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा लेकिन मेहनत बहुत करनी चाहिए. गुरु को अपने अंदर आत्मसात कर लेना चाहिए. तभी हमारी स्थिति में सुधार आएगा.

maa with beta


🌷 Guru ke प्रेम में डूबा रहना चाहिए क्योकि गीले वस्त्र में आग नहीं लगती है. तुम अपने पद की चिंता मत करो.

क्योकि पद से तो कभी भी नीचे गिर सकते हैं. गुरु हमको भव सागर से पार कर देता है. हम लोग धन पदार्थों की चाह करते हैं लेकिन परमात्मा की प्राप्ति की कामना और चाह नहीं रखते हैं. गुरु को जानने के लिए हमें हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए.

अपने जीवन में गुरु को अंग संग महसूस करेंगे तो आपको जीवन हल्का हो जाता है. गुरु पर श्रद्धा और विश्वास जरूर बनाए रखना चाहिए. तभी हमारे जीवन में परिवर्तन भी आएगा.

Bhajan

Which is better : MBA or M.Tech

202 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap