vaani 29 march

Guru vaani 29 March 2019

गुरु की नकल नहीं करना चाहिए वो जो भी करता है किसी की भलाई के लिए करता है. हम लोग हमेशा दूसरे की बुराई ही देखते थे, गुरुजी कहते हैं कि तुम अपने मन की बुराई देखो और उसको दूर करने के लिए कोशिश करना चाहिए.

चिंता के कारण हमेशा हमलोग बोझा ढो रहे थे. इसलिए कोई बात की चिंता नहीं करनी चाहिए जो भी भगवान कह रहे हैं सब काम करते रहना चाहिए तभी शरीर और मन को शांति मिलेगी. किसी को कोई सलाह मत दो क्योकि कोई भी बात सुनेगा नहीं और क्रोध भी करेगा. इसलिए सबसे प्यार ही करते चलो.


🌷 Guru हमारा sachha मित्र है. हमारा जीवन संवारने के लिए उसने अपना पूरा जीवन लगा दिया है और हम अहंकार कर लेते हैं कि हम ने किया है. गुरु अपने निश्चय में पक्का रहता है तभी उनको सबलोग नमन करते हैं.

गुरु सबको एक समान प्यार करते हैं. लेकिन यह सच जान लो कि कोई भी व्यक्ति हमारा अपना नहीं है. सब मतलब से ही प्यार करते हैं और जब मतलब निकल जाता है तो कोई पूछता नहीं है.
🌷 शरीर सबका जाने वाला है परंतु आत्मा अजर अमर रहती है.

हम लोग हमेशा किसी के भी शरीर में अटक जाते हैं और फिर परेशान होते हैं. जैसा भी हम संकल्प करेंगे तो वैसा ही हो जाएगा इसलिए हमेशा अच्छा ही सोचना चाहिए तभी हर कार्य सही होता रहेगा. अपनी बेड़ियाँ हमने खुद ही बनायी है और कहते हैं कि दूसरे के कारण बंधन है.

divine pramila bhagwan

गुरु के पास एकदम मुर्दा होकर जाओ तो वहां से कोई संबंध किसी से भी नहीं रखना चाहिए. गुरु को जब हम पूर्ण रूप से समर्पण कर देते हैं तो गुरु हमारी पूरी तरह से संभाल करता है. इसलिए गुरु की agya में रहना चाहिए, दुनिया से हमारी आसक्ति को दूर कर देता है. मन को मारने की औषधि केवल गुरु के पास ही होती है, और अंदर से हमारे सभी विकार दूर कर देता है.


🌷 हम लोग चाहे जितने भी पूजा पाठ, व्रत, दान नियम karle उतने समय तो मन में शांति रहती है लेकिन घर में कोई बदलाव नहीं आया और मन तंग करता रहता है. केवल गुरु की महिमा सुनने के बाद मन पूरी तरह से साफ हो जाता है और फिर हम लोग भी शांत और स्थिर हो जाते हैं. तभी गुरु वाणी से हमारे सभी विषय और विकार दूर हो जाते हैं.

इसी तरह छोटे नवजात शिशु को जन्म देने के बाद माँ उसको पूरी तरह से रात दिन देखभाल करती है और अपनी जान देकर भी शिशु को प्यार करती है. उसकी सभी जरूरतओं को पूरी करती है बिना उसके बोले, इसी तरह जब हम गुरु को जीवन अर्पित कर देते हैं तो वो हमारा जीवन बदल देता है.
🎤🎼BHAJAN 🎼🎤🎤

1 thought on “Guru vaani 29 March 2019”

Comments are closed.

146 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: